चेतन भगत को std 10 में आया था 76% - देखिए उनका मार्कशीट

 

मशहूर शख्शियत जिन्होंने पढ़ाई से लेकर -किताब लिखने और फ़िल्म में भी अपनी पहचान बनायीं -जी हम चेतन भगत की बात कर रहे हैँ ...

उन्होंने अपने std 10 का मार्कशीट शेयर किया और लिखा -NO one piece of पेपर can define you

 

चेतन भगत  शहूर उपन्यास लेखक हैं। चेतन भगत का जन्म 22 अप्रैल 1974 इनकी प्रारंभिक शिक्षा धौलाकुआं, नई दिल्ली के सेना पब्लिक स्कूल (1978-1991) में हुई।

इसके बाद इंजीनियरिंग की डिग्री आई.आई.टी. (1991-1995) से पूरी करने के बाद भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की। इसलिए चेतन ने इरादा बदल लिया और नौ साल के अनुबंध पर इंवेस्टमेंट बैंक की नौकरी करने हाॅंकांग/HongKong चले गये। 

        वहां उन्हें लिखने का शौक पैदा हो गया लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसी कोई घटना नही घटी थी जिसकी बदौलत वह कुछ लिख पाते ? फिर उनके मस्तिष्क में एक नया आईडिया आया | कि क्यों न आई.आई.टी हाॅस्टल की जिंदगी पर कुछ लिखा जाये ? क्योंकि वे आईआईटी में खुब मौज मस्मी करते थे। फिर चेतन ने दिन-रात एक कर दी और फाइव ‘Five Points Someone What Not To Do At I.I.T’ उपन्यास लिखा। जिसमें आई.आई.टी दिल्ली हाॅस्टल के तीन लडकों की कहानी थी।


करियर :

        चेतन भगत सर्वाधिक बिकने वाले उपन्यासों के लेखक है, जिनमे फाइव पॉइंट समवन (2004), वन नाईट @ द कॉल सेंटर (2005), द 3 मिस्टेक्स ऑफ़ माय लाइफ (2008), 2 स्टेट्स (2009), रेवोलुशन 2020 (2011), व्हाट यंग इंडिया वांट्स (2012), हाफ गर्लफ्रेंड (2014) और मेकिंग इंडिया ऑसम (2015) शामिल है. ये सभी किताबे बाजार में आते ही प्रसिद्धि के सातवे आसमान पर पहोच गयी थी. उनकी किताबो में से 4 पर तो बॉलीवुड फिल्म भी बनाई गयी है, उन फिल्मो के नाम अमीर खान की ३ इडीयट्स, काई पो चे!, 2 स्टेट्स और हेल्लो है.

        2008 में न्यू यॉर्क टाइम्स ने भगत को “भारतीय इतिहास का सर्वाधिक बिकने वाला अंग्रजी भाषा का उपन्यासकार बताया”. टाइम्स पत्रिका ने चेतन भगत को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगो में से एक बताया. 2009 में ही राइटिंग में ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने के लिये उन्होंने इन्वेस्टमेंट बैंकिंग को छोड़ दिया. 2014 सलमान खान की फिल्म किक से उन्होंने अपने स्क्रीनप्ले करियर की शुरुवात की थी.

        द टाइम्स ऑफ़ इंडिया और हिंदुस्तान टाइम्स में चेतन भगत का कॉलम भी है. वे वौइस् ऑफ़ इंडिया (Voice Of India) स्टार एंकर हंट के निर्णायक भी थे. चेतन भगत ने ABP न्यूज़ पर 7 RCR को भी होस्ट किया था जिसे 11 जनवरी 2014 को दिखाया गया था. उनके इस कार्यक्रम में भारत के प्राइम मिनिस्टर कैंडिडेट की जीवनियो की बताया जाता था.

लेखन-यात्रा :

        इनका पहला उपन्यास "फाइव पॉइंट समवन - व्हाट नॉट टू डू एट आईआईटी " (२००४), तीन विद्यार्थियों पर आधारित है जो संस्थान के भारी कार्यभार का सामना कर उससे उभरने की कोशिश करते हैं। यह किताब इंडिया टुडे बेस्टसेलर के लिस्ट में सबसे ज्यादा दिनों तक रही (१९० सप्ताह, जनवरी २००८) | इस किताब ने २००४ में सोसाइटी यंग अचीवर अवार्ड और २००५ में पब्लिशर रेकोग्निशन अवार्ड जीते। जाने माने हिन्दी फिल्म निर्माता, निर्देशक राजकुमार हिरानी इस किताब पर ३ इडीयट्स फिल्म बना हैं जिसमें आमिर खान मुख्य भूमिका में हैं |

        इनकी दूसरी किताब "वन नाइट एट द कॉल सेण्टर" अक्टूबर २००५ में प्रकाशित हुई और जनवरी २००८ तक बेस्टसेलर बनी रही। यह किताब एक कॉल सेण्टर में काम करने वाले ६ लोगों पर आधारित एक रात की कहानी है। इस किताब पर पहले ही २००७ में एक हिन्दी फिल्म "हेलो " बन चुकी है, जिसमें सलमान खान, कैटरिना कैफ, शर्मन जोशी, गुल पनाग जैसे कलाकार काम कर चुके हैं।

        इनकी अगली किताब "द थ्री मिसटेक्स ऑफ़ माय लाइफ", वर्ष २००८ में प्रकाशित हुई। इस किताब की कहानी सन् २००० के आसपास अहमदाबाद के एक जवान लड़के गोविन्द पटेल की कहानी है जो व्यापार करने का सपना देखता है। इनकी अगली किताब 'रिवाल्यूशन 2020' वर्ष २०11 में प्रकाशित हुई। इसका हिन्दी अनुवाद श्री सुशोभित सक्तावत के नाम से रूपा प्रकाशन ने इसी वर्ष 2013 में प्रकाशित किया है

चेतन भगत के अनमोल विचार :

1. अब मैं यह कोशिश कर रहा हूँ की पाठकों के लिए प्रत्येक पेज को सम्मोहक बनाऊँ जिससे वे पुस्तक में लीन हो जाये.
2. मुझे यह लगता है की मैं मूल आवाजों से मिल पाया. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात है की मुझे तुम्हें बताने के लिए एक कहानी तो चाहिए ही.
3. जब एक महिला आपके जीवन में आती है तो चीजें अपने आप सन्तुलित होने लगती है.
4. एक बुद्धिमान व्यक्ति प्यार में मूर्ख हो सकता है.
5. दुनिया के सबसे समझदार व्यक्ति और सबसे बेवकूफ व्यक्ति दोनों हमारे भीतर है. सबसे बड़ी बात तो यह है की तुम ये नहीं बता सकते की तुम कौन हो.
6. मैं दिल से एक पूंजीवादी हूँ और मुझे इस तरह के व्यावसायीकरण से कोई समस्या नहीं है, मैं विश्वास करता हूँ की जब शिक्षा एक लाभदायक व्यवसाय बन जाता है, तो यह ठीक है, लेकिन जब यह भ्रष्ट हो जाता है तो यह ठीक नहीं है.
7. भविष्य “शब्द” और महिलाओं का एक खतरनाक संयोजन है.
8. ईर्ष्या एक सुखद अहसास है जब आप इसे कही पर होते हुए देखते हो.

अनुवाद :

        उनकी तीनों पुस्तकों, फाइव प्वाइंट समवन,वन नाइट ऐट दा कॉल सेंटर व द थ्री मिस्टेक्स ऑफ् माई लाइफ्, को हिन्दी में अनुवादित कर दिया गया गया है, ये अनुवादित संस्करण भी हिन्दी किताबों में बिक्री के शीर्ष पर हैं, प्रथम माह में ३०००० पुस्तकें बेच कर इन्होने कीर्तिमान बनाया.. 'फाइव प्वाइंट समवन' और 'वन नाइट ऐट दा कॉल सेंटर' का प्रकाशन प्रभात प्रकाशन ने और द थ्री मिस्टेक्स ऑफ् माई लाइफ' का डायमण्ड पाकेट बुक्स ने किया है।। अनुवादित संस्करण अक्टूबर २००८ में प्रकशित हुए थे।

प्रमुख कृतियाँ :

1. फ़ाइव पोइंट समवन
2. वन नाइट एट कॉल सेंटर
3. द 3 मिसटेक्स ऑफ़ माय लाइफ़
4. 2 स्टेट्स
5. रिवाल्यूशन 2020
6. हाफ़ गर्लफ़्रेड

सम्मान और पुरस्कार :

1. भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद ने इन्हें सर्वश्रेष्ठ निवर्तमान छात्र पुरस्कार का पदक प्रदान किया।

 

 

 Related link:-

 

 

Enroll for career Counselling Program - Click here

Comment

Our Products

Seminar and Workshops
₹ 25000
JOSAA -IIT -NIT RANK COUNSELLING
₹ 5000
Career Aptitude Test
₹ 2500
VIT-SRM-MANIPAL-KIIT-PESAT Rank Counselling
₹ 5000
Get Free Exam/Admission
Notification

News & Notification